Thursday, October 8, 2015

SIP करो सिप करो....

अपने इस कॉलम  के माध्यम से sip  से होने वाले फायदे को हमने बड़े ही सरल तरीके से बताने की कोशिश  की है !
कृपया इसे पूरा पढ़े। … 

  ✔"एक पुत्र को गोद ले।"
यदि आपका एक से अधिक पुत्र होता तो आप उसका लालन पालन करते या नहीं?
जरूर करते ।
आईये दोनों पुत्रो के लालन पालन में होने वाले खर्च को समझते है।

📖धैर्य से पढे, यह समझ आपके जीवन के लिए वरदान साबित हो सकती है।

मान लीजिये कि हम पहले पुत्र पर 5000 रू प्रति माह का खर्च कर रहे है जो प्रति वर्ष 20% की दर से बढ़ रहा है। 19 से 23 की उम्र में उच्च शिक्षा पर खर्च आएगा और 25 की उम्र में शादी विवाह में भी खर्च होगा।
⏩मान लेते है कि आज की दर से शिक्षा का खर्च 12-15 लाख है और शादी पर भी इतना ही खर्च है। यह भी मान लेते है कि 8 साल में खर्च डबल हो रहा है। इस दर से शिक्षा और शादी में लगभग 70 लाख और 1 करोड़ का खर्च आएगा।
👳इतना सब करते करते आप बुढ़े हो जायेंगे।


👲अब दूसरे पुत्र की और देखते है। उसका नाम है SIP. यह पुत्र अपने लिए नहीं आपके लिए बढ़ रहा था। 📈15 % की दर से 25 वर्षो में यह बढ़ कर 5 कऱोड़ 70 लाख हो गया। शिक्षा शादी का इसका अपना कोई खर्च नहीं था।

💝यह पुत्र भाई की शादी के समय कहता है.... पिता जी आप चिंता मत करो। खर्च के लिए 1 कऱोड़ मुझसे ले लो। आपकी चिंता हल हुई और आपने उसे गले लगा लिया।
👫शादी के बाद भाई अपनी पत्नी के साथ अपने जीवन में रम गया। ना पिता ने उससे कुछ माँगा ना उसने कुछ दिया। लेकिन SIP ने कहा... पिता जी ... आप बूढ़े हो गए है... आप आराम से रहे.. आपने मुझे 25 सालो तक पाला है। अब मेरी बारी है कि मैं आपके लिए कुछ करू।
😍मैं आपको जीवन भर 3 लाख रुपया प्रति माह देता रहूँगा। आप आराम से अपने लिए गाडी ड्राईवर रखे, माँ के आराम के लिए नौकर चाकर रखे, तीर्थ यात्रा करे और जो जी चाहे खर्च करे। बिमारी इत्यादि किसी भी बड़े खर्च में मुझे याद करे। मैं हमेशा आपकी सेवा करके कृतज्ञ रहूँगा।


😃दोस्तों कैसा लगेगा इस दूसरे पुत्र का लालन पालन करके।
😃निश्चित तौर पर आपको बहुत अच्छा लगेगा।
तो फिर देर किस बात की। message का रिप्लाई दे। देर करना आपके हित में नहीं है।
हमारा यह सन्देश आपको कैसा लगा.. कृपया हमें बताये। हम फ़ॉर्वर्डेड मेसेज भेज भेज कर आपका मनोरंजन नहीं करना चाहते। हमारा उद्देश्य आपके आर्थिक जीवन को सुदृढ़ बनाना है।
आदर सहित सिप करो सिप करो