Wednesday, September 21, 2011

आपको पता है एक टॉफी से भी सस्ता है यह शेयर

आज हम आपको बताते हैं सबसे सस्ते शेयर के बारे में। यह इतना सस्ता है कि इसके भाव में आपको बाज़ार में कुछ भी नहीं मिलेगा। यह शेयर बीएसई में पंजीकृत है और इसकी कंपनी का नाम है कैल्स रिफाइनरीज।

इस कंपनी का रजिस्टर्ड कार्यालय है नई दिल्ली के वसंत विहार में। जैसा कि नाम से जाहिर है कि यह रिफाइनरी के काम में लगी हुई है। लेकिन यहां कोई उत्पादन नहीं हो रहा है। रही इसके शेयर भाव जानने की तो बुधवार को बीएसई में एक शेयर 40 पैसे का था।

वेल इंडिया के सीनियर टेक्निकल एनालिस्ट विवेक नेगी की कहना है कि यह कंपनी वास्तव में कोई काम नहीं कर रही है। इसके रिजर्व निगेटिव हो चुके हैं और पिछले कुछ सालों में इसकी बिक्री नहीं के बराबर रही। इसके बैलेंस शीट में कुछ भी नहीं है। इसलिए इसके शेयर 30 से 40 पैसे तक रहते हैं।

लेकिन दिलचस्प बात है कि इसके शेयरों में काफी कारोबार होता है। विवेक नेगी का कहना है कि कम दाम के कारण इसमें कारोबार करके अच्छी कमाई हो जाती है। इसमें जोखिम कम है और थोड़े से पैसे में कुछ कमाया जा सकता है। फिर भी उनकी सलाह है कि इनसे दूर रहना चाहिए।

सस्ते शेयरों की बात करें तो एक और शेयर है दक्षिण भारत की कंपनी जीवी फिल्म्स का। इसके शेयर बुधवार को बीएसई में 97 पैसे प्रति पर बंद हुए थे। यह कंपनी चेन्नै में रजिस्टर्ड है और फिल्म वितरण के धंधे में है। इसका एक थियेटर धार्मिक नगर तंजौर में है। इसका पब्लिक इश्यू 1989 में आया था। 

~
स्रोत : भास्कर.कॉम