Wednesday, April 11, 2012

सारा ब्लैकली : डिजनी वल्र्ड की नौकरी से अरबपति तक


न विज्ञापन न बाहरी निवेश:- सारा ब्लैकली ने अपने ब्रांड या उत्पादों के प्रमोशन के लिए कभी विज्ञापन का सहारा नहीं लिया। बिजनेस को बढ़ाने के लिए उन्होंने बाहरी निवेशकों या कर्ज की मदद भ्ीा नहीं ली। करीब एक अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति वाली कंपनी में उनकी पूरी हिस्सेदारी है। गारमेंट सेक्टर में बिना किसी अनुभव के उतरी सारा के उत्पादों की दीवानी ओपरा विन्फ्रे और कई अन्य प्रमुख हस्तियां भी हैं।


वन वुमैन शो 'स्पैंक्स':- करीब एक अरब डॉलर संपत्ति वाली कंपनी स्पैंक्स को अकेले दम पर खड़ी करने वाली सारा ब्लैकली ऊंचाई, हवाई सफर और पब्लिक स्पीकिंग से बहुत घबराती हैं। इसके बावजूद कंपनी को खड़ा करने का उनका सफर 'वन वुमैन शो' ही है। पूरे अमेरिका में इन स्टोर डेमोंस्टे्रशन और घर में बाथरूम में होते हुए भी कस्टमर सर्विस कॉल अटेंड करना उनके परिश्रम को दर्शाता है। ब्रांड के पेटेंट के लिए वकील को पैसे देने के बजाय कानून की किताब पढ़कर यह काम उन्होंने खुद ही इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया और 3,000 डॉलर बचा लिए।

पिछले सप्ताह दुनिया के अरबपतियों की फोब्र्स की ओर से जारी सूची में एक दिलचस्प हस्ती शामिल हैं। यह हैं अमेरिका के जॉर्जिया स्थित होजरी कंपनी स्पैंक्स इंक की संस्थापक 41 वर्षीय सारा ब्लैकली। स्पैंक्स इंक महिलाओं और पुरुषों के लिए खास तरह के अंडर गार्मेंट्स स्पैंक्स बनाने के लिए प्रसिद्ध है। सारा फोब्र्स की सूची में शामिल होने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं। इस मुकाम पर पहुंचने का उनका सफर भी काफी दिलचस्प है।

फोब्र्स ने उनको अपनी पत्रिका के कवर पेज पर जगह दी है और उनके सफर की कहानी भी प्रकाशित की है। करीब एक अरब डॉलर संपत्ति वाली कंपनी को अकेले दम पर खड़ी करने वाली सारा ब्लैकली ऊंचाई, हवाई सफर और पब्लिक स्पीकिंग से बहुत घबराती हैं। इसके बावजूद कंपनी को खड़ा करने का उनका सफर 'वन वुमैन शो' ही है।

पूरे अमेरिका में इन स्टोर डेमोंस्टे्रशन और घर में बाथरूम में होते हुए भी कस्टमर सर्विस कॉल अटेंड करना उनके परिश्रम को दर्शाता है। एक समय डिजनीवल्र्ड में नौकरी करने वाली सारा ब्लैकली के दिमाग में स्पैंक्स की स्थापना का ख्याल उस समय आया जब वह फ्लोरिडा स्थित ऑफिस स्टैशनरी सप्लाई करने वाली कंपनी डैंक्स के लिए डोर टू डोर जानकर फैक्स मशीन बेचती थीं।

चिपचिप करने वाली नमी या उमस उनको सहन नहीं होती और इसके लिए वे अपने लिए ऐसे अंडर गार्मेंट्स ढूंढ रही थीं जो उमस में आराम दे। बाजार में ऐसे उत्पाद नहीं मिल पाने के कारण उन्होंने खुद ही इसमें हाथ आजमाने का फैसला कर लिया। सारा ने फोब्र्स को बताया, 'मैंने कभी फैशन या रिटेल सेक्टर में काम नहीं किया। मैं केवल ऐसे अंडरगार्मेंट चाहती थी जो बाजार में उपलब्ध ही नहीं थे।

अपनी बचत 5,000 डॉलर को लेकर वह न्यूयॉर्क से अटलांटा आ गई और स्पैंक्स के लिए यूनिट डाल दी। अपनी कंपनी के नाम के पेटेंट के लिए 3,000 डॉलर वकील को फीस देने के बजाया सारा ने बन्र्स एंड नोबल की पुस्तक पढ़कर यह जान लिया कि इसे कैसे खुद ही किया जा सकता है। अपने ब्रांड के नाम के बारे में सारा कहती हैं, 'स्पैंक्स शब्द काफी अजीब था। इस पर लोगों को हंसी आ सकती है कोई भी इसे भूल नहीं सकता।

सारा ने अपने ब्रांड की पैकेजिंंग या विज्ञापन पर एक पैसा भी खर्च नहीं किया। इस तेज उद्यमी ने अपने एक दोस्त के कंप्यूटर पर घंटों बैठकर अपना लोगो तैयार किया और मार्केटिंग के टिप्स पढ़े। जब लोकप्रिय टीवी हस्ती ओपरा विन्फ्रे ने वर्ष 2,000 में अपने शो में कहा कि स्पैंक्स उनका पसंदीदा उत्पाद है तो उनका बिजनेस सातवें आसमान पर पहुंच गया। यहां तक कि तब तक कंपनी की अपनी वेबसाइट भी नहीं थी।

सारा के पास स्पैंक्स का पूर्ण स्वामित्व है। फिलहाल कंपनी की बिक्री 40 लाख डॉलर है और इसे एक करोड़ डॉलर तक पहुंचाने की मुहिम में जुटी हैं। उन्होंने अपने ब्रांड के विज्ञापन के लिए कभी विज्ञापन का सहारा नहीं लिया और न ही बिजनेस चलाने के लिए निवेशकों से मदद ली। उनके पास एक नहीं छह शानदार घर हैं, जिनमें वे अपने पति जेस इट्जलर और दो साल के बेटे लैजर के साथ रहती हैं।
~
स्रोत : दैनिक भास्कर